चिट्ठाजगत

सोमवार, 29 जून 2009

माओवादियों पर प्रतिबन्ध से शरीफ आदमी की मुश्किलें और बढीं : संजय पाण्डेय

जहाँ माओवादियों पर प्रतिबन्ध का देश की तमाम पार्टियों ने स्वागत किया है वहीँ बुंदेलखंड एकीकृत पार्टी का मानना है कि सरकार के इस कदम से प्रभावित हुए लोगों को कोई राहत नही मिलने वाली , बल्कि इससे उनकी मुश्किलें और बढेंगी । पार्टी संयोजक संजय पाण्डेय ने कहा कि भारत जैसी लोकतंत्रात्मक व्यवस्था में अलोकतांत्रिक - आंदोलनों तथा भय फैला कर सत्ता- प्राप्ति की कोशिश करने वालों को निश्चित रूप से हतोत्साहित किया जाना चाहिए किंतु साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि इसके कारण आम आदमी न पिसे । माओवादियों का संगठन एक भूमिगत नेटवर्क से संचालित होता है तथा माओवादियों को कई राज्यों में पहले से ही प्रतिबंधित किया जा चुका है । किन्तु उनकी गतिविधियां जारी हैं ।
केंद्र सरकार द्वारा प्रतिबन्ध से भविष्य में उनकी सक्रियता पर कितनी लगाम लगेगी , यह तो बाद का विषय है किन्तु इतना जरूर तय है कि इस कार्यवाही के बाद से माओवादियों के नाम पर आम आदमी ही पुलिस-प्रशासन के तांडव का शिकार बनेगा
कहीं माओवादियों के सहयोगी होने का आरोप लगाकर शरीफ नागरिकों को हवालात मिलेगी तो किसी किसान-मजदूर को माओवादी दिखाकर फर्जी-मुठभेड़ में मार दिया जायेगा । पर असली माओवादियों का कुछ नहीं बिगडेगा । हाल ही में विनायक सेन मामले से सिद्ध हो गया की किस तरह एक शरीफ आदमी को माओवादी बताकर सलाखों के पीछे ठूंस दिया जाता है । हालाँकि देश की मीडिया , बुद्धिजीवी वर्ग तथा न्यायपालिका के दखल के बाद उन्हें जमानत दे दी गयी । भारत की जेलों में हजारों की तादाद में ऐसे भी लोग बंद है जिन्हें माओवादी होने का आरोप लगाकर गिरफ्तार किया गया था । ऐसा नहीं कि इन गिरफ्तार लोगो में सभी फर्जी हैं किन्तु इस बात की भी संभावना बनती है कि इनमे से कुछ लोग बेकशूर जरूर होंगे । संजय पाण्डेय के अनुसार माओवादियों पर प्रतिबन्ध को सरकार की रानीतिक असफलता कहा जा सकता है क्योंकि प्रतिबन्ध लगाना तो एक अनुशासनात्मक ऋणात्मक –प्रक्रिया है न कि एक सफल कूटनीतिक चाल। माओवादियों की समस्या एक राजनीतिक समस्या है इसका हल भी राजनीतिक तरीके से होना चाहिए था ।
यद्यपि गैर-संवैधानिक तौर-तरीकों से काम करने वाले माओवादी किसी भी सूरत में रहम के पात्र नहीं है किन्तु उनपर “प्रतिबन्ध” को “पुलिसिया-लाईसेंस” समझकर आम-आदमी को शिकार न बनाया जायेगा ,इसकी भी गारंटी होनी चाहिए .

कोई टिप्पणी नहीं:

 
चिट्ठाजगत Hindi Blogs. Com - हिन्दी चिट्ठों की जीवनधारा रफ़्तार Ab Rocket
Ab Rocket